• Trending Posts

    January 6, 2017

    Blogger Blogs (Blogspot) लिमिटेशंस और ब्लॉग्गिंग पर प्रभाव

    Show Your Love:

    Blogger Blogs (Blogspot) लिमिटेशंस और ब्लॉग्गिंग पर प्रभाव

    ब्लॉगर Free, Easy-to-use, Multi Language ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है। Blogspot न केवल प्रोफेशनल्स के लिए बल्कि ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कर रहे नए ब्लोग्गेर्स के लिए भी एक परफेक्ट ऑप्शन है।

    Google Blogger के और अधिक बेनिफिट्स जानने के लिए पढ़ें,

    15 कारण: क्यों Google Blogger (Blogspot) ब्लॉग्गिंग शुरुआत के लिए सबसे अच्छा है

    लेकिन आज हम बात कर रहे हैं गूगल ब्लॉगर की 16 प्रमुख लिमिट्स की। तो क्या हैं ये लिमिट्स और क्या हैं इनके प्रभाव आपकी ब्लॉग्गिंग पर। आईये जानते इस लेख में,

    Blogger Blogs (Blogspot) की 16 प्रमुख लिमिटेशंस और उनके आपकी ब्लॉग्गिंग पर प्रभाव


    अच्छी हो या बुरी हर एक चीज की लिमिट्स होती हैं, ठीक वैसे ही ब्लॉगर की भी कुछ लिमिट्स हैं। इन लिमिट्स में से एक-दो के सिवाय अन्य सभी लिमिट्स बहुत ही मामूली हैं और इनका आपकी ब्लॉग्गिंग पर कुछ ख़ास नेगेटिव प्रभाव नहीं पड़ता। आप सोच रहे होंगे की अगर नेगेटिव इफ़ेक्ट नहीं पड़ता, तो जानने की क्या जरूरत। मैं कहना चाहूंगा कि, अगर कोई भी काम शुरू करो तो उसके बारे जितना हो सके जान लेना चाहिए। जानकारी आधी समस्याओं को शुरू होने से पहले ही टाल सकती है। तो आज हम इन ब्लॉगर लिमिटेशंस पर चर्चा करेंगे। चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं ब्लॉगर की लिमिटेशंस को।

    ब्लॉगर ब्लॉग की लिमिटेशंस जो हरेक गूगल ब्लॉगर को पता होनी चाहिए:


    आपको समझाने या ढूंढने मै आसानी हो इसलिए मैंने इन ब्लोगर लिमिटेशंस को 3 श्रेणियों में बांट दिया है,  अकाउंट, ब्लॉग और पोस्ट लिमिटेशंस


    Blogger Account Limitations:


    1. आयु प्रतिबंध (Age Restriction): 
    • ब्लॉगर पर अकाउंट बनाने ले लिए आपकी आयु कम से कम 13 वर्ष होनी चाहिए।

    प्रभाव: कोई समस्या नहीं है, कइयों को तो 15 की उम्र तक इंटरनेट भी नसीब नहीं होता 😛। खैर अगर आपको इस लिमिट का सामना करना पड़ रहा है, तो आप अपने माता-पिता से अनुरोध कर अपना ब्लॉग बनवा सकते हैं।



    2. प्रति अकाउंट ब्लोग्स की संख्या (Number of Blogs Per Account): 
    • एक ब्लॉगर अकाउंट पर आप 100 ब्लॉग से ज्यादा नहीं बना सकते हैं।

    इफ़ेक्ट: चिंता का विषय नहीं, क्या आपके लिए ये संख्या कम है? मेरे लिए तो पर्याप्त से अधिक है। वैसे सोचने की बात है की अगर मैं सभी को अपडेट और मेन्टेन न कर सकूँ, तो ऐसे 100 ब्लोग्स का क्या फायदा। और अगर 100 ब्लोग्स को रेगुलरली अपडेट और मेन्टेन कर सकता हूँ, तो क्या एक नया गूगल अकाउंट नहीं बना सकता?😎


    Blogger Blog Limitations:


    1. ब्लॉग डिस्क्रिप्शन लेंथ (Blog Description Length): 
    • ब्लागस्पाट ब्लॉग की डिस्क्रिप्शन 500 अक्षर से अधिक नहीं होनी चाहिए।

    ब्लॉग्गिंग पर प्रभाव: कोई समस्या नहीं है, एक ब्लॉग का वर्णन करने के लिए 500 अक्षर पर्याप्त हैं।


    2. ब्लॉग सामग्री की आकार सीमा (Blog Content Size Limit):
    • ब्लॉग के हर पेज यानि की posts, archive pages, static pages or home page का कंटेंट अधिकतम 1MB तक होना चाहिए।

    प्रभाव: कोई खास नहीं, अगर आप क्वालिटी कंटेंट दे रहे है तो इसके बारे में सोचने की जरूरत नहीं। 1MB की कंटेंट लिमिट को पार करना बहुत मुश्किल है। अगर आप एक फोटो ब्लॉगर न हो तो।


    3. ब्लॉग लेबल की संख्या (Number of Blog Labels): 
    • पहले आप एक ब्लॉग पर 2,000 यूनिक लेबल्स यूज़ कर सकते थे, लेकिन अब यह लिमिट 5,000 यूनिक लेबल्स प्रति ब्लॉग तक बढ़ा दी गयी है।

    प्रभाव: कोई समस्या नहीं, वैसे भी ब्लॉग पोस्ट्स के लिए जितना हो सके कम से कम लेबल्स का यूज़ करना चाहिए। अधिक लेबल्स का कई जगह नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है, जैसे की रिलेटेड पोस्ट, ब्रेडक्रंब, ब्लॉगर साइटमैप आदि।


    4. एकाधिक ब्लॉग लेखक (Multiple Blog Authors):
    • ब्लॉगर ब्लॉग पर आप कुल 100 ऑथर्स (ओनर को मिलाकर) ऐड कर सकते हैं। इनमे टीम मेंबर्स, टेक्निकल हेल्पर, मॉडरेटर आदि शामिल हो सकते हैं।
    प्रभाव: कोई समस्या नहीं, ये संख्या काफी है।


    5. निजी ब्लॉग सदस्यता सीमा (Private Blog Membership Limit):
    • आप अपने प्राइवेट ब्लॉग पर 100 मेंबर्स को आमंत्रित कर सकते हैं। इन 100 मेंबर्स में एडमिनिस्ट्रेटर्स और ऑथर्स भी शामिल हैं।

    प्रभाव: कोई समस्या नहीं, अगर आप 100 मेंबर्स से अधिक को आमंत्रित करना चाहते हैं, तो खुद से एक सवाल पूछिए "क्या सच में यह एक प्राइवेट ब्लॉग ही है" 🤔


    6. फ़ेविकॉन आकार सीमा (Favicon Size Limit):
    • ब्लॉगर ब्लॉग पर आप फ़ेविकॉन के लिए कोई भी इमेज यूज़ कर सकते है। फ़ेविकॉन इमेज का साइज 100KB से कम होना चाहिए।

    इफ़ेक्ट: नो प्रॉब्लम, न केवल फ़ेविकॉन इमेज बल्कि ब्लॉग में इस्तेमाल की गयी सभी इमेजेज साइज में जितनी कम हो उतना ही अच्छा है।



    Blogger Post Limitations:


    1. पोस्ट्स की संख्या (Number of Posts):
    • ब्लॉगर में पोस्ट्स के लिए कोई लिमिटेशन नहीं है, आप जितनी चाहे पोस्ट्स लिख सकते हैं और पब्लिश कर सकते हैं। हाँ दैनिक पोस्ट लिमिट है, आप केवल 50 पोस्ट्स प्रतिदिन पब्लिश कर सकते हैं। उसके बाद आपको चेक प्रोसेस से गुजरना होगा।

    असर: नो प्रॉब्लम, क्वालिटी पोस्ट अगर दिन की एक भी पब्लिश की जाए, तो यकीन मानिए बहुत है। दूसरी बात, अच्छी ट्रैफिक और बेहतर रैंकिंग के लिए आपको रेगुलर पोस्ट्स पब्लिश करनी होगी। 50 से अधिक क्वालिटी पोस्ट्स डेली, क्या यह मुमकिन है? अगर हाँ तो कब तक।


    2. पोस्ट की लेंथ (Length of Posts):
    • पोस्ट्स लेंथ की कोई लिमिटेशन नहीं है। लम्बी पोस्ट्स गूगल के नजरिए से फायदेमंद हो सकती हैं। लेकिन अगर आपकी पोस्ट 2500-3000 शब्दों की है, तो यह विज़िटर को पेज बंद करने के लिए बाध्य कर सकती है, पाठकों को भगा सकती है। इसलिए पोस्ट्स न्यूनतम 400 शब्दों और अधीकतम 2000 शब्दों के बीच बढ़िया रहेगी।

    3. स्टैटिक पेजों की संख्या (Number of Static Pages): 
    • ब्लॉगर पेज या स्टेटिक पेज, 2014 से पहले एक ब्लॉग पर अधिकतम पेज लिमिट 20 थी। लेकिन 2014 से ये लिमिट हटा दी गयी। अब आप जितने चाहे पेजेज अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर सकते हैं।

    4. पोस्ट लेबल्स की संख्या (Number of Post Labels):
    • एक पोस्ट के लिए अधिकतम लेबल्स लिमिट 20 यूनिक लेबल्स है (200 से अधिक अक्षर नहीं)।

    असर: नो प्रॉब्लम, एक पोस्ट के लिए 20 यूनिक लेबल्स पर्याप्त हैं। वैसे भी ब्लॉग पोस्ट्स के लिए जितना हो सके कम से कम लेबल्स का उपयोग करना चाहिए। अधिक लेबल्स का कई जगह नेगेटिव असर पड़ता है, जैसे की रिलेटेड पोस्ट्स, ब्रेडक्रंब, ब्लॉगर साइटमैप आदि।



    5. फोटोज की स्टोरेज लिमिट (Storage Limit for Pictures):
    • ब्लॉगर फोटोज और वीडियो के लिए 1GB की कुल स्टोरेज प्रदान करता है, जो पिकासा के साथ शेयर्ड होती है। जब आप अपनी पोस्ट्स में "Insert Image" का उपयोग करके पिक्चर्स अपलोड करते हैं तो ये पिक्चर्स आपके पिकासा अकाउंट पर स्टोर होती हैं।

    ब्लॉग्गिंग पर प्रभाव: वैसे तो पिक्चर्स के लिए 1GB की स्टोरेज काफी होती है। लेकिन अगर आप फोटो ब्लॉगर हैं तो आपको अपने ब्लॉग पर ज्यादा इमेजेज की जरूरत होगी, और ऐसे में समस्या हो सकती है। लेकिन इस समस्या का समाधान भी मौजूद है। ये 1GB की लिमिटेड स्टोरेज 15GB तक बढ़ाई जा सकती है। इसके लिए आपको गूगल+ पर अपग्रेड करना होगा। ये एक्सटेंडेड स्टोरेज आपकी जीमेल और गूगल ड्राइव के साथ शेयर्ड होती है, जोकि पिक्स की स्टोरेज के लिए काफी है।

    अगर फिर भी आप स्टोरेज को और अधिक बढ़ाना चाहते हैं, तो "बाय मोर" (और खरीदें) का विकल्प भी मौजूद है। यहाँ से आप अपनी फ्री स्टोरेज यूसेज चेक कर सकते है और अतिरिक्त स्टोरेज खरीद भी सकते हैं।



    6. फोटोज की साइज लिमिट (Size Limit for Pictures):
    • ब्लॉग पोस्ट एडिटर से अपलोड की गयी इमेज साइज में अधिकतम 8MB और रेसोलुशन में 1600px होनी चाहिए। इससे बड़ी इमेज 1600px तक छोटी कर दी जाती है। और अगर आप अपने मोबाइल से पिक्चर्स अपलोड कर रहे हैं, तो साइज 250KB से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

    प्रभाव: कोई बड़ी समस्या नहीं है, पोस्ट एडिटर के साथ सही है। लेकिन मोबाइल पर थोड़ी सी प्रॉब्लम है, अगर आपका फोटो ब्लॉग है तो। लेकिन अगर ब्लॉग की बढ़िया परफॉरमेंस चाहिए, तो इमेजेज को री-साइज कर के न्यूनतम साइज में ही अपलोड करना चाहिए। इससे ब्लॉग की पेज लोड स्पीड बढ़ेगी और फ्री स्टोरेज की बचत भी होगी।


    7. ब्लॉगर में वीडियो साइज लिमिट (Video Size Limit in Blogger):
    • ब्लॉगर के पोस्ट एडिटर से आप 100MB से अधिक साइज की वीडियो अपलोड नहीं कर सकते।

    प्रभाव: कोई समस्या नहीं है, इसके लिए यूट्यूब है न 😌।  सीधे यूट्यूब पर अपनी वीडियो अपलोड करें और अपने ब्लॉग पर एम्बेड करें।


    8. कमेंट्स की संख्या और उनकी लम्बाई (Number of Comments & Their Length):
    • कमेंट्स की संख्या की कोई लिमिट नहीं है। एक पोस्ट पर असीमित कमेंट्स किये जा सकते हैं। लेकिन कमेंट की लम्बाई 4,096 अक्षरों से अधिक नहीं होनी चाहिए।
    असर: नो प्रॉब्लम, यह उपयुक्त है।


    तो दोस्तों ये हैं ब्लॉगर की अकाउंट, ब्लॉग और पोस्ट की लिमिट्स। आपको ये पोस्ट कैसी लगी मुझे जरूर बताएं, कमेंट बॉक्स आपके इंतज़ार में है और साथ ही मैं भी। Blogger Blogs के ट्यूटोरियल और गाइडस के लिए हमें सब्सक्राइब करें, और नयी पोस्ट्स की सूचनाएं सीधे अपने इनबॉक्स में प्राप्त करें।

    Show Your Love:

    No comments:

    Post a Comment

    Like Us on Facebook

    Our Followers