• Trending Posts

    September 2, 2017

    एंड्रॉयड फोन कैमरा को कंप्यूटर वेबकैम कैसे बनाये - DroidCam

    Show Your Love:

    Droidcam-se-Android-Phone-Camera-ko-Desktop-Webcam-banaen

    DroidCam ऐप: एंड्रॉइड फोन कैमरा को कंप्यूटर वेबकैम के रूप में उपयोग करें और डेस्कटॉप से वीडियो कॉल करें


    वीडियो कॉलिंग हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है, और कइयों के लिए अनिवार्य। आजकल यह काम स्मार्टफोन पर आसानी से किया जा सकता है। असल में, स्मार्टफोन ने हमारे डेस्कटॉप वेबकैम को बदल दिया है, उसकी जगह ले ली है। स्मार्टफोन पर लगभग हर तरह की वीडियो कॉल की जा सकती है, जैसे Skype, Hangouts आदि।

    Not Friendly With Hindi !   Read This Post in English Here
    लेकिन कभी-कभी हमे अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर पर वीडियो कॉल की ज़रुरत पड़ जाती है, और यह एक समस्या हो सकती है यदि हमारे पास वेबकेम न हो। डेस्कटॉप कंप्यूटर वीडियो कॉल का कारण कुछ भी हो सकता है, जो किसी फोन पर नहीं किया जा सकता। हो सकता है कि यह एक पुराना मोबाइल हो, जिसमें फ्रंट कैमरा न हो, या कोई और अन्य कारण हो सकता है।

    ऐसी परिस्तिथि में, आपको एक नया वैबकैम खरीदने की ज़रुरत नहीं है। आप अपने एंड्रॉइड फोन के कैमरा को अपने डेस्कटॉप वेबकैम के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, वह भी एकदम आसान तरीके के साथ।
    आपको केवल DroidCam ऐप एवं उसका client installer डाउनलोड करना है, और फिर उन्हें फोन और कंप्यूटर दोनों पर इनस्टॉल करना है। उसके बाद कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है, ताकि आप मोबाइल कैमरा को कंप्यूटर डैस्कटॉप पर वीडियो कॉलिंग के लिये वेबकैम के रूप में उपयोग कर सकें।

    तो चलिए शुरू करते हैं,

    अपने एंड्रॉइड कैमरा को डेस्कटॉप वेबकैम बनाने और वीडियो कॉल करने के लिए DroidCam ऐप का उपयोग कैसे करें


    Step 1: अपने Android फोन का उपयोग करके Google Play Store पर जाएं और 'DroidCam' ऐप इंस्टॉल करें। या नीचे दिए गए लिंक का अनुसरण करें।

    https://play.google.com/store/apps/details?id=com.dev47apps.droidcam

    Step 2: अब DroidCam की आधिकारिक वेबसाइट (Dev47Apps) पर जाएं और अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुसार client installer डाउनलोड करें (यह Windows और Linux दोनों के लिए उपलब्ध है)। या नीचे दिए गए लिंक को ओपन करें,

    https://www.dev47apps.com/

    Step 3:  डाउनलोड करने के बाद, अपने कंप्यूटर पर किसी अन्य सामान्य सॉफ़्टवेयर की ही तरह DroidCam क्लाइंट को इनस्टॉल करें।

    Step 4: अब USB cable का उपयोग करके अपने एंड्रॉइड फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करें। और फिर फोन पर, 'Developers Options' पर जाएं, इसे enable करें। और उसके बाद 'USB Debugging' मोड enable करें ('Developers Options' के अंदर 'USB Debugging' विकल्प को चिह्नित करें)।

    Step 5: अब अपने फोन पर DroidCam ऐप खोलें, और फिर ऐप सेटिंग में अपनी आवश्यकता के अनुसार 'रियर कैमरा' या 'फ्रंट कैमरा' चुनें।

    सेटिंग करने के बाद ऐप को बंद न करें, उसे ओपन ही रखें।


    Step 6: अब अपने कम्प्युटर पर नए installed DroidCam client application को खोलें (इंस्टालेशन के बाद शॉर्टकट आपके डेस्कटॉप पर होगा)।

    Step 7: DroidCam Client application के यूजर इंटरफेस में top left आइकन से दूसरा विकल्प "USB" चुनें। यदि आप फ़ोन ऑडियो का उपयोग करना चाहते हैं तो 'ऑडियो विकल्प' भी चुनें (वीडियो विकल्प डिफ़ॉल्ट रूप से पहले से ही चयनित है)।

    droidcam-USB-settings-to-make-android-camera-desktop-webcam


    Step 8: अब 'Start' पर क्लिक करें, एक 'CMD window' कुछ सेकंड के लिए खुलेगी।

    droidcam-settings-to-make-desktop-webcam


    Step 9: कुछ सेकंड के बाद आप अपने कंप्यूटर पर एंड्रॉइड फोन कैमरा देख सकते हैं।

    android-camera-converted-to-desktop-webcam-using-droidcam


    अब आप अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर पर Skype, Google Hangouts आदि किसी भी वीडियो कॉलिंग प्रोग्राम में एंड्रॉइड कैमरा देख सकते हैं। ये वीडियो कॉलिंग प्रोग्राम ऑटोमेटिकली DroidCam स्रोत से वेबकैम का चयन करते हैं। यदि यह स्वतः कैमरा डिटेक्ट नहीं करते, तो आप उस विशेष वीडियो कॉलिंग प्रोग्राम की सेटिंग से कैमरा सोर्स के रूप में DroidCam को चुन सकते हैं।

    You might also like to Read:

    ADM: Android के लिए बेस्ट Free Download manager App

    अब अंततः आप अपने एंड्रॉइड फोन कैमरा का उपयोग अपने डेस्कटॉप वेबकैम के रूप में कर सकते हैं। नए वेबकैम पर पैसा खर्च करने की कोई आवश्यकता नहीं है। कृपया इस सहायता गाइड / ट्यूटोरियल के बारे में अपने विचार साझा करें। यह गाइड आपके लिये उपयोगी रही या नहीं? हमें अपने विचारों अवश्य अवगत करवाएं। कमैंट्स का हमेशा स्वागत हैं, नए ट्यूटोरियल के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहे और हमें आज ही सब्सक्राइब करें।

    Show Your Love:

    No comments:

    Post a Comment

    Like Us on Facebook

    Our Followers