• Trending Posts

    May 7, 2017

    ADM: Android के लिए बेस्ट Free Download Manager App

    Show Your Love:

    दि आपकी रूटीन में वेब ब्राउज़िंग शामिल है, तो निश्चित रूप से डाउनलोड भी इसका एहम हिस्सा होगा। इंटरनेट इस्तेमाल करने वाला प्रत्येक व्यक्ति फ्रीवेयर-शेयरवेयर (freeware-shareware), संगीत फ़ाइलें, वीडियो, पिक्चर्स इत्यादि डाउनलोड करता है, और ये लगभग हर उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताएं हैं। अगर आप छोटे साइज की फाइल डाउनलोड कर रहे हैं, तो कोई मुश्किल नहीं। लेकिन अगर आपको बड़ी फाइल डाउनलोड करनी है, तो वेब-ब्राउज़र के डिफ़ॉल्ट डाउनलोड मैनेजर से डाउनलोड करने में मुश्किलें आ सकती हैं। स्थिति और भी अधिक खराब हो सकती है, यदि आप आप किसी एंड्रॉयड डिवाइस (Android Device) से डाउनलोड (Download) कर रहे हैं तो।

    ऐसे में, आपको एक अतिरिक्त (third-party) डाउनलोड मैनेजर की जरूरत होगी। गूगल प्ले स्टोर पर एंड्राइड के लिए कई सारे डाउनलोड मैनेजर्स उपलब्ध हैं। लेकिन जो सबसे बढ़िया है और मुफ्त उपलब्ध है, वह है ADM.

    ADM-Android-के-लिए-बेस्ट-मुफ़्त-Download-manager-App

    वेब ब्राउजर के Download Manager को भूल जाईये और अपने Android Device पर ADM App का प्रयोग कीजिये


    ADM एक डाउनलोड प्रबंधन ऐप (Download Manager App) है जो किसी भी प्रकार की फाइल को आपके एंड्रॉयड डिवाइस पर डाउनलोड कर सकता है। ठीक वैसे ही, जैसे की आप एक डेस्कटॉप कंप्यूटर पर करते हैं।
    मैंने एंड्राइड में कई सारे अलग-अलग डाउनलोड मैनजर्स का इस्तेमाल किया है, और मेरी तलाश ADM पर आकर खत्म हो गयी। एंड्रॉइड के लिए, एडीएम से बेहतर कोई दूसरा डाउनलोड मैनेजर मुझे आज तक नहीं मिला।

    एक डाउनलोड मेनेजर में कुछ खास सुविधाओं का होना बहुत ज़रूरी है। जैसे कि resume capability, schedule download, accelerator, multi downloading इत्यादि। और एडीएम में इन सब विशेषताओं (features) के अलावा और भी बहुत कुछ मौजूद है। ADM App ने अपनी डाउनलोड सुविधाओं और विकल्पों के साथ मुझे बहुत प्रभावित किया है, और यकीनन आप भी इससे प्रभावित होंगे। आइए ADM App की उत्कृष्ट प्रमुख विशेषताओं (key features) और इसके आसान-उपयोग (easy-to-use) वाले विकल्पों पर एक नज़र डालते हैं। चलिए शुरू करते हैं समीक्षा Advanced Download Manager App Review.


    Advanced Download Manager App (ADM) Review समीक्षा:

    Price: Free
    Category: App >> Download Manager
    OS: Android
    Current Version: Varies with device
    Offered By (Developers): DimonVideo
    Last Updated: April 9, 2017
    Ratings: 4.5/5 by 450,544 total users

    Review-ADM-App-Advanced-Download-manager


    ADM Android Download Manager App की मुख्य विशेषताएं:

    1. एडीएम फ्री उपलब्ध है (Free of Cost):

    2. ADM-App-is-Free-and-Clean-User-Interface


      ADM नि: शुल्क उपलब्ध है। हाँ, मुफ्त संस्करण (free version) विज्ञापन दिखाता है। लेकिन भरोसा करें, ये विज्ञापन कष्टप्रद नहीं हैं और आपको परेशान नहीं करेंगे, ये सिर्फ ऐप के नीचे के हिस्से में ही दिखाई देते हैं। जैस कि आप उपरोक्त पिक्चर में देख सकते हैं। आप इन विज्ञापनों से कभी भी बाधित नहीं होंगे। कभी-कभी आप एक पूर्ण स्क्रीन (full screen) विज्ञापन देख सकते हैं, बस शीर्ष-दाएं पर क्लिक करें और इसे बंद कर दें। यह पूर्ण स्क्रीन विज्ञापन कभी-कभार ही देखने को मिलता है। एडीएम कई अन्य एप्लिकेशन की तरह विज्ञापन से भरा हुआ नहीं है, बस केवल कुछ ही विज्ञापन हैं और उनसे आपको कोई परेशानी नहीं होगी। यदि आप इन विज्ञापनों से छुटकारा चाहते हैं, तो आप प्रो संस्करण (Pro Version) खरीद सकते हैं, यह केवल 130 रूपए में उपलब्ध है।


    3. साफ़-सुथरा इंटरफ़ेस (Clean User Interface):

    4. ADM में एक बहुत आसान नेविगेशन (navigation) और एक साफ-सुथरा यूजर इंटरफेस है। इसमें क्विक ऑप्शनस (quick options) के साथ बाईं और एक मेनू है, और आसान प्रबंधन के लिए एक कॉन्टेक्स्ट मेनू (context menu) भी उपलब्ध है।


    5. फिर से शुरू करने की क्षमता (Resume Capability):

    6. ADM में डाउनलोड के लिए पॉज, रिज्यूम, और रीस्टार्ट के विकलप भी मौजूद हैं। एडीएम बैकग्राउंड में फाइल डाउनलोड कर सकता है, और विफल होने पर यह डाउनलोड को फिर से शुरू कर सकता है।


    7. मल्टी डाउनलोडिंग (Multi Downloading):

    8. ADM-app-द्वारा-3-files-तक-मल्टी-डाउनलोड-किया-जा-सकता-है

      ADM App Android के लिए एक शक्तिशाली डाउनलोड प्रबंधक है। यह बहु डाउनलोड का समर्थन करता है , और यह आपको एक साथ तीन फ़ाइलों को डाउनलोड करने की अनुमति देता है।


    9. कतार उपलब्धता (Queue Availability):

    10. मल्टी डाउनलोड के अलावा, आप अपने डाउनलोड को कतार में लगा सकते हैं। कतार में डाउनलोड आपके तय समय के अनुसार स्वतः ही एक के बाद एक शुरू हो जाएंगे।


    11. डाउनलोड को गति दें (Accelerate Your Download):

    12. ADM फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए मल्टीथ्रेडिंग (multi-threading) (9 भाग) का उपयोग करता है। डाउनलोड में तेजी लाने के लिए, यह डाउनलोड शुरू करने से पहले डाउनलोड के आकार की एक खाली फ़ाइल बनाता है। यह डाउनलोड की गति को अधिकतम उपलब्ध गति तक बढ़ा देता है।


    13. केवल वाई-फ़ाई पर डाउनलोड करें (Option to Download only on Wi-Fi):

    14. ADM-ऐप-का-प्रयोग-कर-केवल-Wifi-पर-ही-download-करें

      यह एडीएम की सर्वोत्तम विशेषताओं में से एक है। इस विकल्प के साथ आप केवल तभी डाउनलोड शुरू कर सकते हैं, जब कोई वाई-फाई कनेक्शन (Wi-Fi connection) उपलब्ध हो। यह फीचर आपके मोबाइल डेटा को बचाता है।


    15. बड़ी फाइल्स डाउनलोड करने में समर्थ (Support Larger Files):

    16. यह आपको 2GB से अधिक की फ़ाइलों को डाउनलोड करने की अनुमति देता है। बस डाउनलोड शुरू करो, यह बैकग्राउंड में चलेगा और एडीएम इसका ध्यान रखेगा, आपको इसकी चिंता करने की ज़रूरत नहीं।


    17. सूचनाएं (Notifications):

    18. Notification-of-ADM-App

      आप अधिसूचना पैनल में प्रगति और गति (process and speed) के साथ डाउनलोड आइकन देख सकते हैं। यह डाउनलोड गति, आकार और समय के बारे में जानकारी प्रदान करता है।


    19. बिल्ट-इन ब्राउज़र (Built-in Browser):
    20.  
      ADM-में-built-in-web-browser-है-और-कई-tabs-खोली-जा-सकती-हैं.jpg

      ADM में एक बिल्ट-इन ब्राउज़र भी है, जिससे आप एक साथ कई टैब्स खोल सकते हैं। इसमें आप एक सामान्य ब्राउज़र की तरह, हिस्टरी भी देख सकते हैं और बुकमार्क्स भी सेव कर सकते हैं।


    21. डाउनलोड के लिए सरल और उपयोगी नियंत्रण (Simple and Useful Control for Downloads):

    22. एडीएम में सरल लेकिन शक्तिशाली नियंत्रण और विकल्प (Controls and options) हैं। डाउनलोड प्रक्रिया को शुरू या बंद करने के लिए बस डाउनलोड बटन (Download button) दबाएं। डाउनलोड की गई फ़ाइल को खोलने के लिए कम्प्लीटेड डाउनलोड बटन (Completed Download button) दबाएं। संदर्भ मेनू (context menu) खोलने के लिए डाउनलोड बटन को लंबे समय तक दबाएं (Tap and Hold Download button)।


    23. ADM में डाउनलोड लिंक ऐड करें (Add Download links to ADM):

    24. एडीएम में डाउनलोड ऐड करने के लिए, किसी भी लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करने पर एक विंडो "Complete Action Using" खुलेगी, इसमें एडीएम को चुनें। अब डाउनलोड ADM में जोड़ा जाएगा और यह तुरंत फाइल डाउनलोड करना शुरू कर देगा।
      या फिर आप एक डाउनलोड लिंक के एड्रेस को कॉपी करके, ADM ऐप में "add" बटन का इस्तेमाल कर उस लिंक को वहाँ पेस्ट कर सकते हैं। आप इस तरीके से भी डाउनलोड शुरू कर सकते हैं। कभी-कभी जब आप डाउनलोड लिंक को टैप कर दबाये रखते हैं (Tap and Hold), तो एडीएम संपादक स्वचालित रूप से फ़ाइलें ऐड कर लेता है और डाउनलोड स्टार्ट करने के लिए पूछता है।


    ADM के कुछ अन्य मिले-जुले फीचर्स:

    • यूजर इंटरफेस का अपने इच्छानुसार अनुकूलन (customization) और थीम चयन।
    • डाउनलोड की गयी फ़ाइलों के लिए फ़ोल्डर चुनने का विकल्प।
    • डाउनलोड प्रक्रिया के समापन के बाद विभिन्न आटोमेटिक एक्शन्स।
    • अलग-अलग प्रकार की फाइल को विभिन्न फ़ोल्डर्स में सेव करना।
    • बैटरी चार्ज का स्तर कम होने पर ऑटो-स्टॉप प्रोसेस।

    आधिकारिक लिंक (डेवलपर्स):
    ADM Developers DimonVideo

    Google Play Store से डाउनलोड करें:
    गूगल प्ले स्टोर से एडीएम ऐप मुफ्त डाउनलोड करें


    तो ये हैं ADM App की उत्कृष्ट विशेषताएं और उपयोग में आसान विकल्प। ADM Download Manager App आपको कैसी लगी, आपकी इसके बारे में क्या राय है? क्या आपने इसका इस्तेमाल किया? अपने अनुभवों को हमारे साथ अवश्य साझा करें।

    Show Your Love:

    No comments:

    Post a Comment

    Like Us on Facebook

    Our Followers