• Trending Posts

    December 26, 2016

    Photoscape मुफ़्त और आसान ऑल-इन-वन फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर

    Show Your Love:

    Photoscape-Free-&-Easy-All-in-One-Photo-Editing-Software1

    गभग हर कंप्यूटर यूजर को फोटो संपादन-संशोधन की ज़रूरत पड़ती है। यह ज़रूरत एक स्टूडेंट को हो सकती है, जिसे स्टडी के लिए फोटोज मॉडिफाई या एडिट करनी हो। एक प्रोफ़ेशनल को हो सकती है, जिसे इमेजेज का इस्तेमाल आपने प्रोफेशन के लिए करना हो। या फिर किसी को फेसबुक व्हाट्सप्प के लिए फोटोज एडिट करने ज़रूरत हो सकती है। क्या आपको फोटोज बनाने, संपादन, या संशोधन करने की ज़रूरत नहीं होती? मेरे ख्याल से सब को होती है।

    Not Friendly With Hindi !   Read This Post in English Here

    वैसे तो ऑनलाइन काफी सारे फोटो एडिटंग सॉफ्टवेयर उपलब्ध है। Phoptshop, Gimp, इत्यादि इस सूची में सबसे शीर्ष पर हैं। इसी सूची में एक नाम और है, “Photoscape”। हो सकता है शायद आप यह नाम पहली बार सुन रहे हो। लेकिन इसके इस्तेमाल के बाद आप इस नाम को कभी नहीं भूलेंगे। Photoscape प्रॉफेशनल और आम उपयोगकर्ता दोनों के लिए एक बढ़िया ऑल-इन-वन इमेज एडिटिंग टूल है। अन्य उपलब्ध ज़यादातर इमेज एडिटर सॉफ्टवेयर एक नार्मल यूजर के लिए सटीक नहीं बैठते। क्यों? इसके 3 अहम् कारण हैं।

    Photoscape एक नार्मल यूजर के लिए सही चुनाव क्यों है:

    • सभी इमेज एडिटर सॉफ्टवेयर फ्री उपलब्ध नहीं हैं, और जो अच्छे हैं उनकी कीमत अधिक है। जबकि Photoscape उसके डेवलपर्स द्वारा मुफ्त उपलब्ध है।
    • जो सॉफ्टवेयर फ्री उपलब्ध हैं, उनमें से कइयों में केवल 1-2 मुख्य और आवश्यक फ़ीचर्स ही होते हैं। जबकि Photoscape में काफी सारे ज़रूरी फीचर्स मौजूद हैं।
    • अधिक फीचर्स वाले सॉफ्टवेयर जो फ्री उपलब्ध हैं, उनको एक नॉर्मल यूजर आसानी से इस्तेमाल नहीं कर सकता। जब तक कि वह ट्रेनिंग न ले, या फिर उस सॉफ्टवेयर पर वक़्त बर्बाद न करे। जबकि फोटोस्केप इस्तेमाल में बिलकुल आसान है।

    सीधे शब्दों में कहूं तो, नॉर्मल यूजर को एक ऐसा सॉफ्टवेयर चाहिए जोकि, इस्तेमाल में आसान हो, मुफ्त उपलब्ध हो, और प्रभावी हो। तो आज मैं आपको "Photoscape Photo Editing Software" के बारे में बताऊंगा जोकि फोटोज एडिट करने के लिए बहुत ही बढ़िया और प्रभावी टूल है। फोटोस्केप प्रयोग करने में आसान, फ्री ऑफ़ कॉस्ट, लाइट-वेट, और प्रभावी टूल है। इसका फुल वर्शन इसके डेवलपर्स द्वारा मुफ्त उपलब्ध है।

    Photoscape एक फ्री, प्रभावी और प्रयोग करने में आसान ऑल-इन-वन फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर:


    Photoscape-Photo-Editing-Tool-ke-Key Features

    फोटोस्केप मुख्य रूप से एक फोटो एडिटिंग टूल है, लेकिन यह कहना वास्तव में न्याय-तर्क नहीं होगा। Photoscape बुनियादी फोटो एडिटिंग टूल से कहीं अधिक है। और मुझे पूरा यकीन है की फोटोस्केप आपको ज़रूर पसंद आएगा। एक नार्मल यूजर की शुरुआत के लिए, यह Photoshop का सबसे अच्छा और बुनियादी विकल्प है।

    Photoscape (फोटो एडिटिंग टूल) के उत्कृष्ट प्रमुख विशेषताऐं:

    1. व्यूअर (Viewer): फोटोज देखें और साथ ही स्लाइड शो भी बनाये। फोटोस्केप में "viewer" मोड सेलेक्ट करें और बॉटम-बार में "sideshow" सेलेक्ट करें। सेटिंग्स चेंज करने के लिए स्लाइड शो पर राइट क्लिक करें।

    2. एडिटर (Editor): फोटोस्केप के "एडिटर" मोड में जाकर आप फोटोज को इफेक्ट्स दे सकते हैं और सेटिंग्स चेंज कर सकते हैं। जैसे की resize, brightness, color adjustment, cropping, blooming, white balance, paint brush, back light correction, frames, balloons, mosaic mode, effect brush, adding text, drawing pictures, filters, red eye removal, clone stamp इत्यादि।

    3. बैच एडिटर (Batch Editor): आप कई फोटोज को बैच एडिट कर सकते हैं। मतलब आप एक मुख्य फोटो में कई सारी फोटोज को जोड़ सकते हैं। और न केवल जोड़ सकते हैं बल्कि उन्हें मनचाहे इफेक्ट्स भी दे सकते हैं।

    4. पेज फ्रेम (Page Frame): एक मिक्स फोटो बनाने के लिए आप पेज फ्रेम पर एक साथ कई तस्वीरें डाल सकते हैं। इस ऑप्शन में कई सारे अलग-अलग पेज फ्रेम्स उपलब्ध हैं। आपको केवल अपनी मनचाही फ्रेम सेलेक्ट करनी है, और उसमें दिए पाये पोरशंस में फोटोज को ड्रैग एंड ड्राप करना है। और आपकी नयी फ्रेम (फोटो) तैयार है।

    5. कंबाइन फोटोज (Combine Photos): आप कई फोटोज को एक अंतिम फ़ोटो के रूप में खड़ा या क्षैतिज जोड़ सकते हैं।

    6. एनिमेटेड गिफ (Animated GIF): एक एनिमेटेड फोटो बनाने के लिए आप कई फोटोज का प्रयोग एकसाथ कर सकते हैं। साथ ही उस एनिमेटेड पिक्चर को आप इफेक्ट्स भी दे सकते हैं, और उसका डिस्प्ले टाइम भी सेट कर सकते हैं। इसके अलावा आप एनिमेटेड पिक्चर को सेव करने से पहले उसका लाइव प्रीव्यू अपने वेब-ब्राउज़र पर देख सकते हैं।

    7. स्प्लिटर (Splitter): आप एक फोटो को कई टुकड़ों में काट सकते हैं। फोटो ऐड करें, Rows-Columns-Width-Height सेट करें, और स्प्लिट करें।

    8. स्क्रीन कैप्चर (Screen Capture): इस फीचर के साथ आप अपनी स्क्रीन को कैप्चर कर सकते हैं, यानी स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। स्क्रीन कैप्चर के 4 ऑप्शन उपलब्ध हैं, पूर्ण स्क्रीन कैप्चर करें, विंडो कैप्चर करें, कैप्चर रीजन, या अंतिम कैप्चर दोहराएं।

    9. प्रिंट (Print): इस फीचर के द्वारा पोर्ट्रेट शॉट्स, पासपोर्ट और थंबनेल प्रिंट्स लिए जा सकते हैं।

    10. कलर पिकर (Color Picker): इस ऑप्शन की मदद से आप फोटोज को ज़ूम कर सकते हैं और फिर कलर पिकर का इस्तेमाल कर के कलर और कलर कोड पिक कर सकते हैं।

    11. रॉ कनवर्टर (RAW Converter): RAW कनवर्टर के द्वारा आप रॉ इमेज फोर्मट्स को केवल एक क्लिक से JPEG में कन्वर्ट कर सकते हैं। RAW इमेज वह फोटोज हैं जो DSLR कैमरा से ली जाती हैं।

    12. फेस सर्च (Face Search): इस फीचर का उपयोग कर आप फोटो में मौजूद चेहरे से मिलते-जुलते चेहरों को इंटरनेट पर ढूंढ सकते हैं। फोटोस्केप में सबसे नीचे दिए गए 3 ऑप्शंस में से लास्ट ऑप्शन "Face Search" पर क्लिक करें। आपके वेब-ब्राउज़र पर www.pictriev.com का एक लिंक ओपन हो जाएगा, उस लिंक पर फोटो अपलोड करें या फोटो का URL टाइप करें (वह फोटो जिससे मिलते-जुलते चेहरों को आप वेब पर सर्च करना चाहते हैं)।

    Face-SearchUsing-Photoscape


    विंडोज 7 और 8 के लिए Photoscape डाउनलोड करें:
    http://photoscape.org/ps/main/download.php


    PhotoScape X (विंडोज 10 और Mac के लिए):
    http://x.photoscape.org/

    अगर आपको फोटोस्केप से सम्बंधित कोई भी हेल्प चाहिए, या किसी फीचर को इस्तेमाल करने में आपको परेशानी हो रही है, तो निचे दिए गए लिंक को ओपन करें। ये फोटोस्केप का ऑफिसियल हेल्प लिंक है, और इस हेल्प पेज पर आपको फोटोस्केप के लगभग हर फीचर का ट्यूटोरियल मिल जाएगा।

    Photoscape आधिकारिक सहायता लिंक और ट्यूटोरियल (Official Help Link & Tutorials)

    तो दोस्तों, फोटोस्केप फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर आपको कैसा लगा मुझे ज़रूर बताएँ। अगर अभी तक इस्तेमाल नहीं किया है, तो आज ही करें। यह एक ऑल-इन-वन फोटो एडिटर है और इस्तेमाल में बिलकुल आसान है, लाइट-वेट है और साथ ही फ्री भी है। आज़मा कर देखें, आप यक़ीनन फोटोस्केप को पसंद करेंगे।

    Show Your Love:

    No comments:

    Post a Comment

    Like Us on Facebook

    Our Followers