• Trending Posts

    March 28, 2017

    मेजर ब्रांड YouTube से अपने AdSense विज्ञापन हटा रहे हैं

    Show Your Love:

    AdSense और YouTube, यदि आप इन दोनों नामो को पहली बार सुन रहे हैं, तो मुझे बेहद आश्चर्य होगा। ठीक है, मैं आपको इन दो इंटरनेट दिग्गजों का संक्षिप्त विवरण देता हूँ।

    AdSense क्या है?

    AdSense Google की स्वामित्व वाली एक विज्ञापन सेवा है और यह दुनिया का सबसे बड़ा Online Advertisement Platform है। AdSense प्रकाशकों को अपनी वेबसाइटों पर विज्ञापन देने और उनके जरिये पैसे कमाने की अनुमति देता है। जब कोई visitor प्रकाशक की वेबसाइट पर प्रदर्शित होने वाले विज्ञापनों को देखने या क्लिक करता है, तो प्रकाशक income प्राप्त करता है। ऐडसेंस विज्ञापनों में  text, image, video और interactive media विज्ञापन शामिल हैं।

    YouTube क्या है?

    दूसरी तरफ, YouTube Google की स्वामित्व वाली एक free video-sharing वेबसाइट है। YouTube internet पर दूसरा सबसे बड़ा search engine है और यह वेब पर तीसरी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेबसाइट है। YouTube पर, कोई भी video देख सकता है, अपना खुद का बना सकता है, अपलोड कर सकता है, और उन्हें दुनिया के साथ share कर सकता है। आप अपने स्वयं के video पर AdSense ads भी डाल सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

    Read This Post in English Here

    दिग्गज-कंपनियां-YouTube-से-अपने-AdSense-Ads-हटा-रही-हैं


    Internet की दिग्गज कंपनियां (ब्रांड) YouTube से अपने AdSense Ads को हटा रहे हैं

    अभी हाल ही में कई बड़ी दिगज कंपनियों द्वारा YouTube पर से अपने विज्ञापन वापस लिए जाने की खबरें आ रही हैं। और यह बात पूरी तरह से सच है। मामला दरअसल यह है कि बड़ी विज्ञापनदाता कंपनियों को इस बात से शिकायत है कि उनके विज्ञापन आपत्तिजनक विषयों वाले video के साथ दिखाए जा रहे हैं। और दिग्गज कंपनियां अपनी छवि ख़राब होने की वजह से चिंतित हैं। इसी के चलते कई बड़ी कंपनियों द्वारा YouTube पर से अपने विज्ञापन हटाए जा रहे हैं। कई प्रमुख बड़ी विज्ञापनदाता कंपनियों ने ये पाया है कि Google के Automated Program (Filters) ने उनके ब्रांड के विज्ञापनों को नस्ली सामग्री वाले video के साथ प्रदर्शित किया है। 

    पहले AT&T, Johnson and Johnson, Volkswagen, Verizon, और कई अन्य नामी गिरामी कंपनियों ने YouTube से अपने विज्ञापन वापस ले लिये थे। और अब Wal-Mart stores, Starbucks and PepsiCo ने भी YouTube पर से अपने विज्ञापनों को रद्द करने की पुष्टि की है।

    AT&T ने कहा,
    "हम बहुत चिंतित हैं कि हमारे विज्ञापन आतंकवाद को बढ़ावा देने और नफरत को बढ़ावा देने वाली YouTube सामग्रियों के साथ दिखाई देते हैं। जब तक Google यह सुनिश्चित नहीं कर सकता कि यह फिर से नहीं होगा, हम Google के non search platform से हमारे विज्ञापन निकाल रहे हैं "।

    Verizon ने एक बयान में कहा,
    "जब हमें सूचित किया गया कि हमारे विज्ञापन गैर-स्वीकृत वेबसाइटों पर प्रदर्शित हुए थे, हमने इस प्रकार के विज्ञापन प्लेसमेंट को तुरंत निलंबित करने और तुरंत एक जांच शुरू करने के लिए कार्रवाई की।"

    Wal-Mart ने कहा,
    "जिस सामग्री के साथ हमें जोड़ा जा रहा है वह घटिया है और हमारी कंपनी के मूल्यों के खिलाफ है।"

    Wal-Mart stores, PepsiCo और कई अन्य कंपनियों ने कहा है कि वे YouTube पर विज्ञापन देना बंद करने के अलावा उन वेबसाइटों पर भी विज्ञापन देना बंद कर देंगे जिन पर Google विज्ञापन डालता है।

    Google ने माफी मांगी

    वहीं दूसरी तरफ Google ने इसके लिए माफी मांगी। आपत्तिजनक video के साथ ब्रांडों के विज्ञापन दिखाने के लिए Google ने माफी मांगी थी और ऐसा दुबारा नो हो इसके लिए कड़े कदम उठाने की बात की थी। लेकिन इसके बावजूद दिगज कंपनियों द्वारा अपने विज्ञापन वापस लिए जाने का सिलसिला जारी है। और आने वाले समय में ये सूची और भी अधिक लंबी हो सकती है।

    Google के मुख्य व्यवसाय अधिकारी फिलिप शिंडलर ने, Google के official ब्लॉग पर लिखा,
    "हम जानते हैं कि विज्ञापनदाता अपने विज्ञापन उस सामग्री के बगल में नहीं चाहते हैं, जो उनके मूल्यों पर खरा नहीं उतरता। तो आज से हम घृणित, आक्रामक और अपमानजनक सामग्री पर बेहद कठिन रुख अपना रहे हैं। इसमें उस सामग्री से विज्ञापन को प्रभावी ढंग से हटाना शामिल है, जो लोगों पर जाति, धर्म, लिंग या इसी तरह की श्रेणियों के आधार पर हमला कर रहा है या उन्हें उत्पीड़ित कर रहा है। यह परिवर्तन हमें विज्ञापनों और साइटों के एक बड़े सेट पर, जहां उपयुक्त हो, कार्रवाई करने में सक्षम करेगा।"

    पूरा लेख यहाँ पढ़ें ...

    Google Official Blog

    मौजूदा हालात को देखते हुए विज्ञापन वापस लेने वाली कंपनियों की सूची और भी लंबी होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। अभी तक विज्ञापन बहिष्कार केवल YouTube तक ही सीमित है। लेकिन इसका सीधा असर AdSense पर भी ज़रूर पड़ेगा। AdSense Google की महत्वपूर्ण विज्ञापन सेवा है और Google की आय के प्रमुख स्रोतों में से एक है।
    अगर बड़ी कंपनियों द्वारा अपने विज्ञापन वापस लेने का यह सिलसिला यूं ही जारी रहा तो जाहिर है कि Google को इसका बहुत नुकसान होगा और यह नुकसान अरबों डॉलर का हो सकता है।

    विज्ञापनदाताओं का यह कदम बिलकुल सही और तर्कसंगत है। कोई भी विज्ञापनदाता, यहाँ तक कि मैं भी नहीं चाहूंगा कि मेरा कोई भी विज्ञापन, किसी ऐसे वेब पेज पर दिखे जिसमे नस्लीय या आपत्तिजनक सामग्री हो। लेकिन जहाँ तक हम Google को जानते हैं, कड़े कदम ज़रूर उठाएं जाएंगे. बाकियों का तो पता नहीं, लेकिन blog-sphere में एक बात जो सब जानते हैं। और वह यह है कि Google अपनी Terms-conditions और Policies को लेकर काफी सख्त है। और AdSense, शायद मुझे आगे कुछ कहने की ज़रूरत नहीं।

    उम्मीद है, चीजें जल्दी ही दुरुस्त होंगी।

    स्रोत:

    Zee News India
    The Verge
    Tech IT Guides
    Google Official Blog


    Show Your Love:

    No comments:

    Post a Comment

    Like Us on Facebook

    Our Followers