• Trending Posts

    April 4, 2018

    गूगल ब्लॉगर कस्टम डोमेन के लिए फ्री HTTPS SSL अब उपलब्ध

    Show Your Love:

    गूगल-ब्लॉगर-कस्टम-डोमेन-के-लिए-फ्री-HTTPS-SSL-अब-उपलब्ध-



    निशुल्क HTTPS (SSL एन्क्रिप्शन) अब सभी गूगल ब्लॉगर कस्टम डोमेन के लिए आधिकारिक तौर पर उपलब्ध


    जी हाँ, आपने बिलकुल सही सुना। गूगल ब्लॉगर ने आधिकारिक रूप से सभी ब्लॉगर कस्टम डोमेन के लिए निशुल्क HTTPS एन्क्रिप्शन सपोर्ट शुरू कर दी है।

    जैसा की मैंने करीब 1 वर्ष पूर्व आपको बता दिया था की,
    "इसकी भरपूर संभावनाएं हैं की भविष्य में कस्टम डोमेन के लिए भी गूगल फ्री HTTPS विकल्प जारी करेगा"।

    "जो उपयोगकर्ता कस्टम डोमेन का यूज़ कर रहे हैं, उनके लिए HTTPS फीचर अभी तक उपलब्ध नहीं है। लेकिन यह गूगल की 'HTTPS everywhere' योजना का हिस्सा है, तो कस्टम डोमेन उपयोगकर्ताओं को भी भविष्य में इसका लाभ मिलने की सम्भावना है।"

    पूर्व प्रकशित पोस्ट यहाँ पढ़ें:
    क्यों Google Blogger ब्लॉगिंग शुरुआत के लिए सबसे अच्छा है#HTTPS

    यदि आपका ब्लॉग गूगल ब्लॉगर पर है और आप उस पर टॉप लेबल डोमेन (.com, .net, .in) या कोई भी अन्य डोमेन नाम इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है। अब आप अपने ब्लॉग पर HTTP(S) एन्क्रिप्शन सक्रीय कर (SSL encryption), इसे और भी अधिक सुरक्षित और लोकप्रिय बना सकते हैं। अब गूगल ब्लॉगर पर होस्ट किए गए सभी ब्लॉग इस सुविधा के लिए पात्र हैं। यह उन सभी ब्लॉगर के लिए एक अच्छी खबर है, जो Google Blogger CMS पर हैं और कस्टम डोमेन का उपयोग कर रहे हैं।

    और अगर आप अभी तक अपने ब्लॉगर ब्लॉग के लिए .com डोमेन का उपयोग नहीं कर रहे हैं, और एक खरीदने की योजना बना रहे हैं। तो फिर कदम उठाने का यह बिलकुल सही समय है। आप किसी भी डोमेन रजिस्ट्रार (और गूगल डोमेन्स, गोडैडी, बिगरॉक, इत्यादि) से अपना डोमेन नाम खरीद सकते हैं। डोमेन को गूगल ब्लॉगर कस्टम डोमेन के रूप में सेटअप करने के बाद आप उस पर HTTPS एन्क्रिप्शन एक्टिवेट कर सकते हैँ। HTTPS आपके ब्लॉगर ब्लॉग के लिए आधिकारिक रूप से उपलब्ध होगा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने डोमेन कहाँ से खरीदा है। और यह बिल्कुल मुफ़्त है, कोई भी शुल्क नहीं।

    इससे पहले, यह विकल्प आधिकारिक तोर पर केवल ब्लॉगस्पॉट सब-डोमेन्स के लिए ही उपलब्ध था। लेकिन अब कोई भी, किसी भी डोमेन रजिस्ट्रार से डोमेन नाम क्रय करके, अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर HTTPS सक्रिय कर सकता है। HTTPS सुविधा हर गूगल ब्लॉगर पर होस्ट ब्लॉग के लिए शून्य लागत पर उपलब्ध है। इस आवश्यक सुविधा का लाभ उठाना न भूलें।

    हालांकि गूगल द्वारा इस बात की कोई भी आधिकारिक घोषणा अभी तक प्राप्त नहीं हुई है। लेकिन जब हमने कस्टम डोमेन के साथ 4-5 ब्लॉगर ब्लॉग जांचे, तो हमने पाया कि HTTPS विकल्प उन सभी ब्लॉगों के लिए आधिकारिक तौर पर उपलब्ध है। और इसके लिए नोटिफिकेशन ब्लॉगर डैशबोर्ड पर मार्च 29, 2018 को आ चुकी है।

    HTTPS-Availability-नोटिफिकेशन-ब्लॉगर-डैशबोर्ड-पर


    HTTPS (SSL एन्क्रिप्शन) क्या है और हर ब्लॉग वेबसाइट के लिए यह क्यों आवश्यक है?


    HTTPS संक्षिप्त नाम का पूरा रूप Hyper Text Transfer Protocol Secure है। यह HTTP का सुरक्षित संस्करण है। HTTP(S)  सक्षम वैबसाइटें एन्क्रिप्टेड कनेक्शन का उपयोग करती हैं। जब आप HTTPS का उपयोग कर वेबपेज ओपन करते हैं, तो आपके ब्राउज़र और वेबसाइट के बीच सभी संचार एन्क्रिप्टेड और सुरक्षित होता है। एचटीटीपी के मुकाबले, डाटा पैकेट को HTTP(S) में एन्क्रिप्ट किया जाता है। यह विज़िटर/उपयोगकर्ताओं की संवेदनशील और गोपनीय जानकारी को सुरक्षित करता है।

    HTTPS वेबसाइट को हैकिंग से सुरक्षित बनाता है। यह एक प्रमुख कारण है कि अधिकांश वेबमास्टर्स और ब्लॉगर अपनी वेबसाइटों के लिए गैर-एन्क्रिप्टेड HTTP के वजाय HTTP(S) एन्क्रिप्शन पसंद करते हैं।
    दूसरी ओर, HTTP सुरक्षित नहीं है, HTTP के साथ भेजे डेटा पैकेट्स एन्क्रिप्टेड नहीं होते हैं।


    HTTPS एन्क्रिप्शन के लाभ (SSL सुरक्षा के फायदे):

    गूगल ब्लॉगर कस्टम डोमेन पर SSL कनेक्शन का उपयोग करके (HTTPS सक्रिय करके), आप अपने ब्लॉग को अधिक सुरक्षित और प्रसिद्ध बना सकता है। मैंने प्रसिद्ध कहा क्योंकि आपके ब्लॉग को कुछ प्रमुख SEO लाभ भी मिलेंगे। और ब्लॉग का SEO सुधार इसे और अधिक लोकप्रिय बना देगा। यहां मैं इसके कुछ प्रमुख लाभों का वर्णन कर रहा हूं।

    • सुरक्षा - Security:
      जैसा की मैं पहले ही बता चुका हूँ, यह HTTP का सुरक्षित संस्करण है। HTTPS आपके ब्राउज़र और वेबसाइट के बीच सभी संचारों को एन्क्रिप्ट और सुरक्षित करता है। एन्क्रिप्शन वेबसाइट को हैकर्स से सुरक्षित रखती है। तो कोई सुरक्षा उल्लंघन या डेटा लीक नहीं है।

    • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन - SEO:
      जैसे की कुछ समय पहले गूगल अपने एक अपडेट में बता चुका है की, "सुरक्षा गूगल के लिए एक सर्वोच्च प्राथमिकता है "।
      सामान्य HTTP वेबसाइटों की तुलना में, HTTP(S) एन्क्रिप्टेड वेबसाइट्स को अधिक SEO लाभ मिलते हैं। गूगल, बिंग, याहू, जैसे सर्च इंजन, HTTP के बजाय HTTPS एन्क्रिप्टेड वेबसाइटों को प्राथमिकता देते हैं। इसका सीधा मतलब है की एनक्रिप्टेड वेबसाइटस/ब्लॉग्स को सर्च इंजन रैंकिंग में अधिक लाभ मिलता है और यह ज़यादा अच्छे रैंक करते हैं। सुरक्षित एन्क्रिप्टेड कनेक्शन के इस्तेमाल से आपकी वेबसाइट की रैंकिंग्स में सुधार होता है, जोकि SEO को और भी प्रभावी बनाने में मदद करता है।

    • वेब ब्राउज़र पर कोई सुरक्षा चेतावनी नहीं - No Security Warning on Web Browsers:
      जहाँ तक मैं जानता हूँ, Google Chrome डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों उपकरणों पर सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला वेब ब्राउज़र है। 'विकिपीडिया', 'टेक एडवाइज़र' और 'डब्ल्यू 3 काउंटर' भी यही पुष्टि करते हैं।
      Google Chrome 56 और बाद के संस्करणों ने जनवरी 2017 की शुरुआत से, ऐसी वेबसाइटस को चिह्नित करना शुरू कर दिया है, जो गैर-सुरक्षित HTTP संस्करण पर पासवर्ड या क्रैडिट कार्ड के रूप में डेटा एकत्रित करती हैं। ऐसे किसी भी वेबपेज को ओपन करने पर उपयोगकर्ताओं को "This page is not secured" की वार्निंग मिलती है। इस तरह की वॉर्निंग्स के दो-तरफ़ा नुक्सान हैं, यूजर का ट्रस्ट समाप्त होता है और साथ ही SEO rankings भी नीचे गिरती हैं। लेकिन HTTPS एन्क्रिप्शन सक्रिय करने के बाद ब्राउज़र पर ऐसी किसी चेतावनी की कोई समस्या नहीं होगी।

    • Users Trust - उपयोगकर्ता का भरोसा:
      संभावना बहुत अधिक है कि उपयोगकर्ता HTTPS वेबसाइटों पर अधिक भरोसा करेंगे। क्योंकि वे एन्क्रिप्टेड और सुरक्षित हैं। और यह निश्चित रूप से आपके ब्लॉग/वेबसाइट के ट्रैफ़िक और विश्वसनीय साइट उपयोगकर्ताओं, दोनों की संख्या में वृद्धि करेगा। जिसका सीधा लाभ आपके ब्लॉग/वेबसाइट को मिलेगा।


    चरण दर चरण मार्गदर्शिका चित्रों के साथ,

    गूगल ब्लॉगर कस्टम डोमेन पर HTTPS (SSL) कैसे सक्रिय करें:

    गूगल ब्लॉगर के कस्टम डोमेन पर HTTPS सुविधा को सक्रिय करना बिलकुल आसान है। कृपया नीचे दिए गए चरणों का पालन करें,

    चरण 1: अपने ब्लॉग डैशबोर्ड पर जाएं और 'Settings' खोलें, और फिर 'Basic' पर जाएं।

    चरण 2: अब नीचे स्क्रॉल करें और "HTTPS" ढूंढें, फिर 'HTTPS Availability' विकल्प के तहत "Yes" चुनें और इसे सक्षम करें।

    चरण 3: अब "HTTPS Redirect" पर जाएं, फिर "Yes" का चयन करें और इसे भी सक्षम करें।

    बेहतर समझने के लिए नीचे दिए गए चित्र को देखें:

    गूगल-ब्लॉगर-कस्टम-डोमेन-पर-HTTPS-(SSL)-कैसे-सक्रिय-करें


    अब कुछ समय तक इंतज़ार करें। आपके ब्लॉग पर HTTPS को सक्रीय होने के लिए 10 से 30 मिनट का समय लग सकता है।


    गूगल ब्लॉगर कस्टम डोमेन पर HTTPS को सक्रिय करने के बाद अगले आवश्यक कदम:


    ब्लॉगर कस्टम डोमेन पर HTTPS सक्रिय करने के बाद यह काम ज़रूर करें:

    1. यदि आप ब्लॉग पर किसी भी जगह जैसे की Widgets, Feeds, इत्यादि पर HTTP लिंक इस्तेमाल कर रहे हैं, तो कृपया उसे HTTPS से तुरंत बदल दें। अन्यथा वह काम नहीं करेंगे।
    2. अपने ब्लॉग के HTTPS संस्करण को Google Search Console, Bing webmasters और Yandex इत्यादि में ज़रूर जोड़ें।
    3. Google Analytics में, अपने ब्लॉग के डिफ़ॉल्ट URL को HTTP से HTTPS में बदलें।
    4. फिर HTTPS संस्करण को Google Search Console property से लिंक करें, जिसे आपने अभी दूसरे स्टेप में जोड़ा है।


    बस, केवल इतना ही और यह हो गया। अब कुछ दिनों की प्रतीक्षा करें और फिर आप अपने Google Search Console property के HTTPS संस्करण में अपना सभी डेटा देख सकेंगे।

    यदि आप अभी भी ब्लागस्पाट सब-डोमेन इस्तेमाल कर रहे है और कस्टम डोमेन खरीदने की सोच रहे हैं, तो आप गूगल से भी डोमेन खरीद सकते हैं। गूगल डोमेन्स से संबंधित और अधिक जानकारी के लिए हमारी यह पोस्ट पढ़ें:

    Google Domains India में उपलब्ध, फीचर्स और प्राइस यहाँ देखें

    कृपया हमें बताएं कि यह मार्गदर्शिका कैसे थी, आपकी प्रतिक्रिया और टिप्पणियां हमें सुधार में सहायता कर सकती हैं। और हमारे सुधार का मतलब है, टेक ब्लॉगर हिंदी पर कुछ और अधिक उपयोगी एवं मूल्यवान लेख और मार्गदर्शिकाएं।

    Show Your Love:

    1 comment:

    Like Us on Facebook

    Our Followers