• Trending Posts

    January 3, 2017

    क्यों Google Blogger ब्लॉगिंग शुरुआत के लिए सबसे अच्छा है

    Show Your Love:

    15-Reason-Kyu-Blogspot-Blogger-Blogging-Ke-Liye-Best-Hai

    Google Blogger फ्री प्लेटफार्म के साथ अपनी ब्लॉगिंग यात्रा प्रारंभ करें

    गर आप Blogging शुरू करना चाहते हैं, या फिर भविष्य में एक ब्लॉग बनाने की योजना बना रहे हैं। और दुविधा में हैं कि कौन से प्लेटफार्म पर बनाया जाये, Google Blogger (Blogspot), Wordpress, Wix, Tumblr या फिर कोई और। तो ये पोस्ट / आर्टिकल केवल और केवल आप के लिए है।

    ब्लॉगिंग के लिए कई फ्री सर्विसेज (CMS platforms) उपलब्ध हैं। लेकिन दो blog-publishing services सबसे बढ़िया हैं और ज़्यादातर Bloggers द्वारा उपयोग की जा रही हैं। ये हैं “Google Blogger” और “Wordpress”। दोनों के अपने-अपने फायदे हैं, और साथ ही दोनों के बारे में उपयोगकर्ताओं के अलग-अलग विचार हैं। यहाँ मैं अपना अनुभव आपके साथ शेयर करने जा रहा हूँ। बेशक वर्डप्रेस गूगल ब्लॉगर (ब्लागस्पाट) से थोड़ा अधिक विकसित है, लेकिन ब्लॉगिंग की शुरुआत के लिए ब्लॉगर से बेहतर दूसरा कोई विकल्प नहीं है, क्यों? आइये जानते हैं।


    ब्लॉगिंग क्यूँ गूगल ब्लॉगर (ब्लागस्पाट) के साथ शुरू करनी चाहिए, 15 प्रमुख विस्तृत कारण:


    1. Brand Name - इंटरनेट की दिग्गज कंपनी गूगल ब्लॉगर की मालिक है:

    2. जब भी हम "गूगल" शब्द सुनते हैं, यह परिचित सा लगता है और हम इस पर भरोसा कर सकते हैं। ब्लॉगर भी गूगल का ही एक प्रोडक्ट है और ये 2003 से हम जैसे नए पुराने ब्लॉगर्स के लिए मुफ्त उपलब्ध है। लगभग हर नया ब्लॉगर जो आज एक सफल है, उसने अपनी शुरुआत ब्लॉगर प्लेटफार्म से ही की थी। शुरूआती दौर में जब नए ब्लॉगर्स को ब्लॉगिंग की अधिक जानकारी नहीं होती, ऐसे में गूगल ब्लॉगर (ब्लागस्पाट) से बेहतर विकल्प मुझे नहीं लगता दूसरा कोई है।


    3. Free - ब्लॉगर पूरी तरह से फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है (कस्टम डोमेन लेने पर भी):

    4. ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना बिलकुल फ्री है, कोई भी छिपे शुल्क नहीं। न ही इसके लिए कोई अलग अकाउंट बनाने की ज़रूरत है। यह आपके Gmail Account द्वारा एक्सेस किया जाता है। ब्लॉगर पर बनाए गए ब्लॉग्स blogspot.com सब-डोमेन के अंतर्गत आते हैं। यानि कि आपके ब्लॉग का डोमेन नाम होगा www.your-blog.blogspot.com। लेकिन अगर आप चाहे तो जब मर्ज़ी एक कस्टम डोमेन खरीद कर अपने ब्लॉग का डोमेन नाम “www.your-blog.blogspot.com” की जगह "www.your-blog.com", "www.your-blog.net" या फिर कुछ और रख सकते हैं। ऐसा करने पर आपको केवल डोमेन नाम की पेमेंट करनी होगी। ब्लॉगर इसके लिए कोई शुल्क नहीं लेता है, कस्टम डोमेन ऐड करने का फीचर फ्री है।


    5. Easy - बनाने, इस्तेमाल और हैंडल करने में ब्लॉगर बहुत ही आसान है:

    6. ब्लागस्पाट ब्लॉग बनाना, इस्तेमाल करना और सम्भालना बिल्कुल ही आसान है। www.blogger.com ओपन कर, अपने जीमेल क्रेडेंटिअल्स द्वारा लाग इन करें। अपनी ब्लॉगर प्रोफाइल बनाएं या फिर आप अपनी Google+ प्रोफाइल भी यूज़ कर सकते हैं। अब “Create New” पर क्लिक करें, अपने नए ब्लॉग का नाम और डोमेन नाम टाइप करें। आखिर में “Create Blog” पर क्लिक करें, आपका नया ब्लॉग तैयार है। अब आप Blogger dashboard पर हैं, जहाँ आप अपने नए ब्लॉग की पोस्टिंग, डिज़ाइन, लेआउट, टेम्पलेट, सर्च प्रैफरेंसेज इत्यादि की सेटिंग्स कर सकते हैं।


    7. SEO - आसान विकल्पों के साथ ब्लॉग की SEO optimization:

    8. "SEO", ये शब्द अपने आप में बहुत बड़ा है। लेकिन यहाँ पर हम बात कर रहे हैं Basic On-Page SEO की। कई बार ये सुनने को मिलता है की ब्लॉगर प्लेटफार्म SEO ऑप्टीमाइज़्ड नहीं है। लेकिन आप खुद सोचिये कि ऐसा कैसे हो सकता है की Blogger SEO optimized न हो, जबकि यह गूगल का अपना एक प्रोडक्ट है? वह गूगल जोकि सबसे बड़ा और प्रसिद्ध सर्च इंजन है। हाँ ब्लॉगर में SEO plugins उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन इसका ये मतलब बिलकुल भी नहीं है कि ब्लॉगर को SEO optimized नहीं बनाया जा सकता, या ऐसा करना बहुत मुश्किल है। ब्लॉग पर ट्रैफिक आपके SEO Knowledge पर निर्भर करता है, नाकि ब्लागस्पाट, वर्डप्रेस या फिर किसी अन्य प्लेटफार्म पर। आपको अपने ब्लॉग को SEO ऑप्टीमाइज़्ड बनाने के लिए टेम्पलेट में कुछ छोटे-मोटे बदलाव और संशोधन करने होंगे।

      On-Page SEO के लिए आपको केवल यह करना है कि ब्लॉग टेम्पलेट में SEO meta tags, Blog Search description, Page not found, Custom Redirects, Robots.txt, इत्यादि ज़रूर ऐड करें। और पोस्ट के title, headings, description, image tags, no-follow attribute, Permalink इत्यादि का ध्यान रखें। साथ ही अपने ब्लॉग को Major Search Engines or Directories में ज़रूर सबमिट करें। Indexing के मामले में, गूगल सर्च इंजन पर ब्लॉगर ब्लोग्स अन्य ब्लॉग्स / वेबसाइट्स की तुलना में जल्दी इंडेक्स हो जाते हैं। मेरे कुछ ब्लोग्स ये सब SEO सेटिंग करने के बाद गूगल सर्च में अच्छी रैंकिंग पर हैं। और कुछ एक की पोजीशन गूगल के पहले पेज पर है। आखिर ब्लॉगर गूगल का ही प्रोडक्ट है, और इसे इसका कुछ तो लाभ होगा।


    9. Security - Highly Secured और अब HTTPS Version के साथ उपलब्ध:

    10. आप ब्लॉगिंग के लिए अगर ब्लॉगर को यूज़ करते हैं, तो आपको गूगल की मजबूत और सुरक्षित सिक्योरिटी का अतिरिक्त लाभ मिलता है। आपको अपने ब्लॉग की सुरक्षा और सर्वर की मैनेजमेंट के बारे में अधिक चिंता करने की जरूरत नहीं है। गूगल के सर्वर्स को हैक करना आसान नहीं, हैकर्स आपके ब्लॉग नुक्सान तभी पहुंचा सकते हैं यदि आपका पासवर्ड लीक हो जाए तो। और इससे बचने के लिए आप गूगल की 2-step-verification यूज़ कर सकते हैं।

      और अभी हाल ही में HTTPS फीचर के साथ ब्लॉगर और भी अधिक सिक्योर और विश्वसनीय हो गया है। गूगल ने उन सभी ब्लॉग्स के लिए HTTPS वर्शन ऐड कर दिया है, जो ब्लागस्पाट डोमेन यूज़ कर रहे हैं। अब ब्लागस्पाट डोमेन उपयोगकर्ताओं को अपने ब्लोग्स पर HTTPS इनेबल करने का विकल्प मिल रहा है। अगर यूजर अपने ब्लॉग पर HTTPS  इनेबल करता है, तो उसका ब्लॉग एक secure version पर देखा जाएगा। जो उपयोगकर्ता कस्टम डोमेन का यूज़ कर रहे हैं उनके लिए HTTPS फीचर अभी तक उपलब्ध नहीं है। लेकिन यह गूगल की HTTPS everywhere योजना का हिस्सा है, तो कस्टम डोमेन उपयोगकर्ताओं को भी भविष्य में इसका लाभ मिलने की सम्भावना है।


    11. Bandwidth + Traffic Handling - Unlimited Bandwidth और 99.9% Server Up-time

    12. किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए 24x7 अलाइव होना बहुत जरूरी है। और साथ ही ज़्यादा से ज़्यादा ट्रैफिक संभालने की क्षमता भी होनी चाहिए। इन दोनों ही मानकों पर ब्लॉगर को 9.9/10 पॉइंट्स मिलते हैं। गूगल के सर्वर होने के कारण ब्लागस्पाट ब्लॉग लाखों की ट्रैफिक को आसानी से संभाल कर सकता है और वह भी बिलकुल फ्री। और न केवल फ्री बल्कि 99.9% सर्वर अपटाइम के साथ। ब्लागस्पाट पर आपको बैंडविड्थ और सर्वर के बारे में अधिक सोचने की जरूरत नहीं है।


    13. Storage - पिक्चर्स की पर्याप्त स्टोरेज + बढ़ाई भी जा सकती है:

    14. ब्लॉगर फोटोज के लिए 1GB की टोटल स्टोरेज प्रदान करता है, जो पिकासा के साथ शेयर्ड होती है। जब आप अपनी पोस्ट्स में पिक्चर्स अपलोड करते हैं, तो ये फोटोज आपके पिकासा अकाउंट पर स्टोर होती हैं। ये लिमिटेड स्टोरेज 15GB तक बढ़ाई (एक्सटेंड) की जा सकती है। इसके लिए आपको Google+ पर अपग्रेड करना होगा। ये एक्सटेंडेड स्टोरेज आपकी जीमेल और गूगल ड्राइव के साथ शेयर्ड होती है, जोकि एक ब्लॉगर के लिए काफी है।


    15. Integration - गूगल प्रोडक्ट्स की ब्लॉगर के साथ इंटीग्रेशन:

    16. गूगल ने ब्लॉगर के साथ अपने कई प्रोडक्ट्स को इंटीग्रेट किया है, जिसका सीधा लाभ ब्लॉगर्स को मिलता है। गूगल के अधिकतर उपयोगी प्रोडक्ट्स, जैसे की Google+, YouTube, Adsense, AdWords, Picasa Web, Google Places, Google Drive, Google Docs, Google Analytics, Google Webmaster, FeedBurner इत्यादी ब्लॉगर के साथ इंटीग्रेट हैं। इनका उपयोग ब्लॉगर में आसानी के साथ किया जा सकता है और इससे आप अपनी ब्लॉग्गिंग को और भी निखार सकते हैं। और सबसे बढ़िया बात, इन सब प्रोडक्ट्स को केवल एक गूगल अकाउंट द्वारा एक्सेस किया जा सकता है।


    17. Stats - जानिये अपने Blog Visitors को,  Blog Stats, Analytics Aur Search Console के साथ:

    18. ब्लॉगर इस्तेमाल करने पर आप इसके इनबिल्ट स्टैट्स की हेल्प से अपने ब्लॉग के Pageviews (Today, Yesterday, Last month, All Time), Postviews, Traffic Sources (Referring URLs, Sites, Search Keywords), Audience (By country, browser, operating system) इत्यादि की जानकारी इकठ्ठा कर सकते हैं। और यदि आपको और अधिक डिटेल्स चाहिए तो आप अपने ब्लॉग को डायरेक्टली गूगल एनालिटिक्स और गूगल सर्च कंसोल में ऐड कर के कम्पलीट डिटेल्स पर नजर रख सकते हैं।


    19. AdSense - Blogger Supports AdSense (आसान एक्सेस और अप्रूवल):

    20. ब्लॉगर गूगल एडसेंस का पूरी तरह से support करता है और इसके डैशबोर्ड के लेफ्ट पैनल मे AdSense Earnings की टैब भी मौजूद है। आप यहाँ से एडसेंस के लिए डायरेक्ट अप्लाई कर सकते हैं। ब्लॉगर ब्लॉग पर ऐडसेंस अप्रूवल अन्य वेबसाइट्स की तुलना में आसानी से हो जाता है। शर्त यही है की आपका ब्लॉग गूगल एडसेंस की किसी भी टर्म और पालिसी को भंग न करे। अप्रूवल के बाद आपका AdSense Hosted Account बन जाता है। इस होस्टेड अकाउंट से आप अपने अन्य होस्टेड (पार्टनर) ब्लोग्स पर एडसेंस विज्ञापन लगा सकते हैं।

      डैशबोर्ड क़ि 'लेआउट टैब' को एक्सेस कर, आप डायरेक्टली अपने ब्लॉग पर एडसेंस के Widgets ऐड कर सकते है। और साथ ही इन विजेट्स को ड्रैग एंड ड्राप कर के लेआउट में मनचाही स्लॉट पर (header, sidebar, below post) प्लेस कर सकते हैं। और अगर भविष्य में आपको ब्लॉगर के अलावा अपनी किसी अन्य वेबसाइट पर विज्ञापन लगाना है तो उसके लिए भी अप्लाई किया जा सकता है। मंजूर न होने की स्तिथि में आपके ब्लॉगर ब्लॉग्स पर पहले से लगे विज्ञापनों पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ता, वह पहले ही की तरह काम करते हैं।


    21. AdWords - अपने ब्लॉग ऑडियंस को बढ़ाएं ऐडवर्ड्स के साथ:

    22. अपने ब्लॉग पर विज़िटर्स को कौन बढ़ाना नहीं चाहता, हर कोई ट्रैफिक चाहता है। अपने ब्लॉग विज़िटर्स को बढ़ने का सबसे बढ़िया तरीका है, उपयोगी, मांग वाली सामग्री (वायरल), और नियमित रूप से पोस्टिंग। लेकिन इसके अलावा भी आप अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं, गूगल एडवर्ड्स का इस्तेमाल करके। गूगल एडवर्ड्स की टैब ब्लॉगर डैशबोर्ड पर मौजूद है। इसकी हेल्प से आप अपने ब्लॉग के विज्ञापन बना सकते हैं, और उनके जरिये ब्लॉग की प्रमोशन कर सकते हैं। याद रहे इसके लिए आपको शुलक देना होगा, ऐडवर्ड्स फ्री सर्विस नहीं है।


    23. Languages - Multiple Language Publishing Support:

    24. ब्लॉगर में आप 60 अलग-अलग भाषाओं में ब्लॉग पोस्ट्स पब्लिश कर सकते हैं। ये भाषाएं हैं: Afrikaans, Amharic, Arabic, Basque, Bengali, Bulgarian, Catalan, Chinese (Hong Kong), Chinese (Simplified), Chinese (Traditional), Croatian, Czech, Danish, Dutch, English (United Kingdom), English (United States), Estonian, Filipino, Finnish, French, Galician, German, Greek, Gujarati, Hebrew, Hindi, Hungarian, Icelandic, Indonesian, Italian, Japanese, Kannada, Korean, Latvian, Lithuanian, Malay, Malayalam, Marathi, Norwegian, Persian, Polish, Portuguese (Brazil), Portuguese (Portugal), Romanian, Russian, Serbian, Slovak, Slovenian, Spanish (Latin America), Spanish (Spain), Swahili, Swedish, Tamil, Telugu, Thai, Turkish, Ukrainian, Urdu, Vietnamese, and Zulu। यह लिस्ट जनवरी 2017 को अपडेट की गयी है।


    25. Widgets - 3rd Party Widgets Support:

    26. ब्लॉगर में कई सारे विजेट्स मौजूद हैं जिनसे आप अपने ब्लॉग को और भी शानदार, प्रयोग करने में आसान और एडवांस बना सकते हैं। साथ ही आप अपने खुद के विजेट्स भी बना सकते हैं और उन्हें ब्लॉगर पर सबमिट भी कर सकते हैं।


    27. Customization - Custom HTML, CSS, Javascript ऐड और एडिट करें:

    28. ब्लागस्पाट ब्लॉगर में आप Stylesheets ऐड कर सकते हैं, template edit कर के HTML, CSS और Javascript को add-edit कर सकते हैं। मतलब ब्लॉगर में ब्लॉग डिज़ाइन आपके हाथ में है।


    29. Trusted - सबसे पुराने और भरोसेमंद ब्लॉगिंग प्लेटफार्मों में से एक:

    30. ब्लागस्पाट ब्लॉगर सबसे पुराने ब्लॉग-पब्लिशिंग प्लेटफॉर्म्स में से एक है। ब्लॉगर 1999 में 'Pyra Labs' दवारा शुरू किया गया था। फरवरी 2003 में, 'Pyra Labs' को गूगल दवारा अधिग्रहीत कर लिया गया, और तब से गूगल ब्लागस्पाट प्लेटफार्म को आगे बढ़ा रहा है और इसे लगातार अपडेट कर बेहतर बना रहा है।

    इसे भी ज़रूर पढ़ें:
    ब्लॉगर ब्लॉग की लिमिटेशंस और ब्लॉग्गिंग पर उनके इफेक्ट्स

    अगर आपने ब्लागस्पाट ब्लॉगर पर ब्लॉगिंग करने का फैसला कर लिया है, तो मैं आपको एक टिप देना चाहूंगा। लम्बे समय तक blogspot domain (सब-डोमेन) के साथ न बने रहें। जितना जल्दी हो सके एक नए कस्टम डोमेन के साथ इसे बदल लें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका नया कस्टम डोमेन .com, .net या फिर कुछ और हो। हमारा मकसद केवल एक कस्टम डोमेन है, ताकि अगर भविष्य में गूगल किसी भी कारण से आपके ब्लॉग को डिलीट करता है, तो आप अपने लिए गए ब्लॉग बैकअप्स और डोमेन के साथ वर्डप्रेस पर मूव कर सकें। लेकिन अगर आप कस्टम डोमेन नहीं लेते हैं और आपका ब्लॉग डिलीट हो जाता है, तो ऐसे में आपके हाथ कुछ भी नहीं लगेगा। आपको फिर से नयी शुरुआत करनी पड़ेगी, और वह भी खाली हाथ।


    तो दोस्तों ये हैं वह 15 अहम् कारण की क्यूँ Blogging शुरू करने के लिए Google Blogger (Blogspot) सबसे बढ़िया प्लेटफार्म है। मैं आपको ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए free Blogger प्लेटफार्म का सुझाव दूंगा,  आखिरी निर्णय आपका है, सोच विचार कर ही तय करें। अपनी राय, अपने बिचार हमारे साथ ज़रूर शेयर करें।

    Show Your Love:

    1 comment:

    1. बहुत अच्छी जानकारी दी है सर आपने
      धन्ययाद........

      ReplyDelete

    Like Us on Facebook

    Our Followers